31 दिसंबर 2010

मैं कैसे कहूँ कि तू ठहर जा


अलविदा 2010 : समय मैं क्या कहूँ तेरे बारे में तू आता है और चला जाता है , या यूँ कहूँ तू अनवरत गाति से चलता रहता है और मेरी सांसों का सफ़र भी तेरे साथ लगातार चलता रहता है । पर अब तुझे जाना ही है तो मेरा कोई वश नहीं कि मैं तुझे कहूँ की तू ठहर जा और मैं कहूँगा भी नहीं ....बस जाते -जाते मुझे तेरे द्वारा किये गए उपकार याद आ रहे हैं । 365 1 /4 दिन के इस सफ़र में मैंने तेरे साथ 8,766 घंटे  और 5,25,960 मिनट 3,15,57,600 सेकण्ड बिताये । हम दोनों का साथ न जाने कितने वर्षों से इसी तरह है । आप इतने समय के लिए आते हो और चले जाते हो... मैं तुम्हारे जाने के बाद सोचता हूँ कि मैंने क्या किया तुम्हारे साथ रहकर : पर 2010 तुम मेरे लिए सबसे ख़ास रहे । जिन्दगी का सफ़र ...सफ़र में ही बीत गया । बहुत जगह जाना हुआ इस वर्ष भी .. बहुत सारे लोगों से मिलना हुआ । कल भी मैं सोच रहा था, पर सच कहूँ तो सिर्फ एक घटना ही ऐसी रही जिसने बहुत समय तक मुझे परेशान किया ...परन्तु अब छोड़ो ..सबसे महत्वपूर्ण यह रहा कि इस वर्ष मेरा " ब्लॉग जगत" में प्रवेश हुआ वो भी एक घटना थी ...और बहुत महत्वपूर्ण घटना ...यहाँ पर आकर मैं धन्य हो गया...इस नाचीज को बहुत सम्मान और स्नेह मिला है यहाँ ..रह - रह कर आपको याद करता हूँ, और यह याद अमिट बनी रहेगी, ऐसा मेरा वादा है ..जिन्दगी के इतिहास में आपका स्थान हमेशा रहेगा ...और अब मैं आपसे इजाजत चाहता हूँ ...जाते -जाते यह भी बता दूँ आपने मुझे हमेशा नसीहत दी है कि :-
जिन्दगी अनमोल है , इसे संभाल कर रखना
सांसों के सफर में , खुद के साथ, ओरों का भी ख्याल रखना ।
31 दिसम्बर रात्रि 11 : 59 :59 पर आप मेरे से सदा के लिए विदा हो जाओगे ...पर जुदा कभी भी नहीं ....शुक्रिया
==============================================================
अब हम तुझे नव वर्ष 2011 के नाम से पुकारेंगे और "तेरे आने की जब खबर महके ..तेरी खुशबू से सारा घर चहके " और अगर घर में ख़ुशी का वातावरण है तो मैं सभी को शुभकामनायें देना चाहूँगा, कि आने वाले वर्ष में हर किसी के घर में खुशियों कि बरसात हो ...मैं पूरे विश्व में शन्ति और सद्भाव की कामना करता हूँ ...इंसानियत और भी बढे, हम एक दुसरे के करीब आ पायें ..मानवता भरा जीवन जी पायें ..किसी गिरते हुए को उठा पायें ..और हर संभव कोशिश रहे कि हम पूरी संवेदनशीलता से जीवन के इस सफ़र को तय कर पायें ...
मेरी और से शुभकामनायें :-
  • मेरी शुभकामना विश्व के हर उस व्यक्ति को है जो मानवीय मूल्यों पर आधारित जीवन जीते हुए हमेशा मानवता के लिए समर्पित है ।
  • देश के वो सेना नायक (जल ,थल,वायु ) जो सियाचिन जैसे न जाने कितने दुर्गम इलाकों में रहकर भारत माता की सीमाओं की दिन- रात रक्षा करते हैं .. उनके इस समर्पण भाव से ही आज हम सुरक्षित हैं ,हम चैन की नींद सो पाते हैं ...ऐसे नायकों को और उनके परिवारों को मेरी हार्दिक शुभकामनायें ।
  • अब ध्यान जाता है एक ऐसे बालक की तरफ जो तन पर कपडा न होते हुए भी कडकती ठण्ड में रेहड़ी पर पूरे कर्तव्य भाव से मूंगफली बेच रहा है ....ऐसे न जाने कितने पेशे हैं जहाँ पर ऐसे बालक काम करते हैं ..उन सबको मेरी हार्दिक शुभकामनायें ।
  • मेरी हार्दिक शुभकामना एक ऐसी बहन, भाई को भी है जो अपने जीवन में आभाव होते हुए भी अपने कर्तव्य के प्रति पूरी निष्ठा से समर्पित हैं ।
  • मेरी शुभकामना समाज के हर उस व्यक्ति को है जो हमारे समाज और देश में फैली अव्यवस्था को व्यवस्थित करने में ...और की सामाजिक कुरीतिओं को मिटाने के लिए निरंतर प्रयासरत है।
सूची तो बहुत लम्बी है अब एक पंक्ति में कहना चाहूँगा ....पूरे विश्व के लोगों को मेरी तरफ से नव वर्ष 2011 की हार्दिक शुभकामनायें .........!
और .................................विशिष्ट ....
"ब्लॉग जगत के तमाम ब्लॉगर साथियों को मेरी तरफ से नव वर्ष 2011 की हार्दिक शुभकामनायें , आपका स्नेह और प्यार इसी तरह बरकरार रहे ...आपने जिस तरह से इस नाचीज पर अपनी इनायत भरी निगाह रखी है ..उसे यूँ ही बरकरार रखना ......मुझे अभी बहुत कुछ करना है ...आपके आशीर्वादों से ..........!
और अब मैं तैयार हूँ 2011 का हार्दिक स्वागत करने के लिए ....और 2010 को अलविदा कहने के लिए :-

      नव वर्ष 2011 की हार्दिक
      शुभकामनाओं के साथ
        .......आपका अपना......
       .......केवल राम ...!

112 टिप्‍पणियां:

  1. केवल राम जी
    नमस्कार !
    आप की बात बिलकुल ठीक .मैंने पिछली बार और इस बार भी पहले पुराने वर्ष को सम्मान पूर्वक बिदाई दी .उसके बाद नए का स्वागत !

    जवाब देंहटाएं
  2. आपको नव वर्ष 2011 की अनेक शुभकामनाएं ! यह नव वर्ष आपके जीवन में सुख-समृद्धि और सफलता प्रदान करे ।

    जवाब देंहटाएं
  3. केवल राम जी
    इस रचना में एक छुपा हुआ सन्देश है ..जो आपने उजागर कर दिया है ........ शुक्रिया

    जवाब देंहटाएं
  4. बहुत धैर्य बंधाने वाला और आश्वस्त करने वाला सार्थक संसेश समेटे एक भावपूर्ण रचना ! आपका मित्र हमेशा आपके साथ है ! बहुत सुन्दर रचना ! नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनायें !

    जवाब देंहटाएं
  5. सही कहा..बिलकुल सही...यही भाव मेरे मन में भी आ रहे थे...
    बहुत गहरा भाव एवँ सार है आपकी पँक्तियोँ मेँ ।
    इश्वर से प्रार्थना है की आपका नववर्ष मंगलमय हो और आप इसी प्रकार हमें अपनी बेहतरीन कविताओं के माध्यम से मार्गदर्शन प्रदान करते रहें !!

    आपका भाई मित्र
    संजय भास्कर

    जवाब देंहटाएं
  6. केवल राम जी,

    आपके सफर में हमें भी साथी बना लीजिए, सफर आसान हो जायेगा....वैसे शायद जिधर आप जा रहें हैं उसके आस पास ही हम भी....

    सुन्दर एंव सन्देश देती रचना के लिए साधुवाद.

    ---------------------------------
    नव वर्ष आपके लिए मंगलमय हो...
    हार्दिक शुभकामनाएं
    ---------------------------------

    जवाब देंहटाएं
  7. बहुत ही सुन्दर और सार्थक प्रस्तुती....
    नये साल में हमसबको तथा हमारे बच्चों को ईमानदारी तथा सद्कर्म से जीने के लिए मूलभूत आवश्यकता की वस्तु सहज उपलब्ध हो यही मेरी कामना है.......जिससे हमें इन भ्रष्ट और कुकर्मी मंत्रियों तथा बड़े उद्योगपतियों द्वारा इस देश और समाज को शर्मनाक तरीके से लूटे जाने की वजह से भ्रष्टाचार तथा कुकर्म का सहारा जीने के लिए ना लेना परे.....
    नव वर्ष मंगलमय हो.....

    जवाब देंहटाएं
  8. ... alvidaa-2010 ... shubhaa-shubh nav varsh - 2011 ... behatreen post !!

    जवाब देंहटाएं
  9. केवल जी बहुँत ही खूबसूरत अंदाज़ मैं आप ने नए वर्ष का स्वागत किया है मेरी भी शुभकामनाएं और मैं भी पूरे विश्व मैं शन्ति और सद्भाव की कामना करता हूँ ...इंसानियत और भी बढे, हम एक दुसरे के करीब आ पायें

    जवाब देंहटाएं
  10. नए साल की हार्दिक शुभकामनाये.
    आपकी फोटो बहुत अच्छी है, केवल जी

    जवाब देंहटाएं
  11. समय की गति को न ठहरायें, उसे बस बढ़ जाने दें।

    जवाब देंहटाएं
  12. बहुत प्यारा सन्देश ...हार्दिक शुभकामनायें केवलराम !

    जवाब देंहटाएं
  13. @>>>आदरणीय संजय भास्कर जी
    नमस्कार ....
    आपने एक दम पांच टिप्पणियाँ करके मेरे दिल को सकून दे दिया ...ऐसा लगता है कि जैसे आपने मेरे इस लेख को बार बाए पढ़ा हो और हर बार पढने के बाद के नयी टिप्पणी कर दी हो ...आपका किस तरह शुक्रिया अदा करूँ भाई ...आप तो ब्लॉग जगत के चर्चित चेहरों में से एक हो, मुझे इस तरह प्रोत्साहित करने के लिए आपका शुक्रगुजार हूँ ....आपका धन्यवाद किन शब्दों से करूँ .....शुक्रिया

    जवाब देंहटाएं
  14. नव वर्ष की आपको भी बहुत मुबारकवाद।
    वैसे दोनों चित्र बेहद खूबसूरत हैं।

    जवाब देंहटाएं
  15. इस साल की विदाई और नए वर्ष का अभिनन्दन अच्छा लगा ..

    नव वर्ष की शुभकामनायें

    जवाब देंहटाएं
  16. केवल जी..............
    बहुँत ही खूबसूरत अंदाज़ मैं आप ने नए वर्ष का स्वागत किया है,यह नव वर्ष आपके जीवन में सुख-समृद्धि और सफलता प्रदान करे ।

    जवाब देंहटाएं
  17. बेहद खूबसूरत संदेश्……………नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनायें।

    जवाब देंहटाएं
  18. आदरणीय ब्लागमित्र

    नमस्कार और नये साल 2011 की शुभकामनाऐं

    जवाब देंहटाएं
  19. kewal jee naye varsh me apna ek abhinn sathi hame bhi samajhiye...:)

    bahut khub likha aapne..!

    nav varsh ki shubkamnayen..

    जवाब देंहटाएं
  20. समय बढ़ता हुआ अच्छा लगता है | रूका हुआ तो पानी भी बदबूदार हो जाता है | इस लिए समय मजे से बीते वो ही श्रेष्ठ है |नव वर्ष आपके लिए मंगलमय हो | धन्यवाद |

    जवाब देंहटाएं
  21. बहुत सार्थक प्रस्तुति. नववर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं !

    जवाब देंहटाएं
  22. बहुत सुन्दर सन्देश देती पोस्ट
    आज की पोस्ट बहुत पसन्द आयी जी

    प्रणाम

    जवाब देंहटाएं
  23. सुंदर प्रस्तुति......नूतन वर्ष २०११ की आप को हार्दिक शुभकामनाये.

    जवाब देंहटाएं
  24. नव वर्ष २०११ की हार्दिक शुभकामनाएँ केवल भाई...

    जवाब देंहटाएं
  25. नव वर्ष 2011
    आपके एवं आपके परिवार के लिए
    सुखकर, समृद्धिशाली एवं
    मंगलकारी हो...
    ।।शुभकामनाएं।।

    जवाब देंहटाएं
  26. वाह! वाह! बड़े भाई!
    मेरी शुभ कामनाएं आपको
    जो इतने मूल्यवान विचारों में
    साझीदार बनाया मुझे।
    नव वर्ष की बधाई!
    सद्भावी-

    जवाब देंहटाएं
  27. नए साल का स्वागत करने का अंदाज़ बहुत पसंद आया . आपको भी नव वर्ष की ढेरों शुभकामनायें .

    जवाब देंहटाएं
  28. गलती बताने के लिए धन्यवाद

    नया साल मुबारक हो..

    सुन्दर और प्रेरक पोस्ट

    जवाब देंहटाएं
  29. सार्थक सन्देश. आभार...
    2011 का आगामी नूतन वर्ष आपके लिये शुभ और मंगलमय हो,
    हार्दिक शुभकामनाओं सहित...

    मैं आपके इस ब्लाग को फालो कर रहा हूँ आप भी कृपया मेरे ब्लाग नजरिया को फालो कर मुझे अपना सहयोग प्रदान करें. धन्यवाद सहित...
    www.najariya.blogspot.com 'नजरिया'

    जवाब देंहटाएं
  30. बहुत सुन्दर रचना| नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनायें|

    जवाब देंहटाएं
  31. खूबसूरत संदेश. आभार.

    अनगिन आशीषों के आलोकवृ्त में
    तय हो सफ़र इस नए बरस का
    प्रभु के अनुग्रह के परिमल से
    सुवासित हो हर पल जीवन का
    मंगलमय कल्याणकारी नव वर्ष
    करे आशीष वृ्ष्टि सुख समृद्धि
    शांति उल्लास की
    आप पर और आपके प्रियजनो पर.

    आप को सपरिवार नव वर्ष २०११ की ढेरों शुभकामनाएं.
    सादर,
    डोरोथी.

    जवाब देंहटाएं
  32. प्रिय बंधुवर केवल राम जी

    अलविदा 2010 आलेख आपने इतनी लगन और मेहनत से तैयार किया है … तारीफ़ के लिए शब्द कम पड़ रहे हैं ।
    बधाई और साधुवाद !


    ~*~नव वर्ष २०११ के लिए हार्दिक मंगलकामनाएं !~*~

    शुभकामनाओं सहित
    - राजेन्द्र स्वर्णकार

    जवाब देंहटाएं
  33. बहुत प्यारा सन्देश
    आपको नव वर्ष की हृार्दिक शुभकामनाये

    जवाब देंहटाएं
  34. भाई केवल राम जी,..... नया साल आपको मुबारक हो ..... नया वर्ष आपके जीवन में सुख समृद्धि ले कर आये ....इन्ही शुभकामनाओं के साथ.

    जवाब देंहटाएं
  35. नए के लिए पुराने का मोह छोड़ना ही पड़ता है। बात वर्ष की हो या युग की। शुभकामनाएँ

    जवाब देंहटाएं
  36. सर्वस्तरतु दुर्गाणि सर्वो भद्राणि पश्यतु।
    सर्वः कामानवाप्नोतु सर्वः सर्वत्र नन्दतु॥
    सब लोग कठिनाइयों को पार करें। सब लोग कल्याण को देखें। सब लोग अपनी इच्छित वस्तुओं को प्राप्त करें। सब लोग सर्वत्र आनन्दित हों
    सर्वSपि सुखिनः संतु सर्वे संतु निरामयाः।
    सर्वे भद्राणि पश्यंतु मा कश्चिद्‌ दुःखभाग्भवेत्‌॥
    सभी सुखी हों। सब नीरोग हों। सब मंगलों का दर्शन करें। कोई भी दुखी न हो।
    बहुत अच्छी प्रस्तुति। नव वर्ष 2011 की हार्दिक शुभकामनाएं!

    सदाचार - मंगलकामना!

    जवाब देंहटाएं
  37. नववर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं

    Smart Man

    जवाब देंहटाएं
  38. आप को परिवार समेत नये वर्ष की शुभकामनाये.

    जवाब देंहटाएं
  39. आशा का उजास फ़ैलाती खूबसूरत अभिव्यक्ति. आभार.
    लो नया आफ़ताब सर पर है,
    आदमी फिर नये सफ़र पर है
    आप को सपरिवार नववर्ष 2011 की हार्दिक शुभकामनाएं .

    जवाब देंहटाएं
  40. Meri or se bhi aapako nai saal 2011 ki hardik shubhkaamnaaye.

    जवाब देंहटाएं
  41. बेहद खूबसूरत,आप बधाई के पात्र हैं ।नव वर्ष की शुभकामनाएं।

    जवाब देंहटाएं
  42. नया वर्ष मुबारक हो आपको भी।

    जवाब देंहटाएं
  43. Keval Ram ji .....

    Apki post bahut achhi lagi. Apke vichar umda hain.

    Apko naye varsh ke avsar par Suhbhkaamnayyen dete huye Bahut khushi ho rahi hai.

    जवाब देंहटाएं
  44. केवल राम जी,
    आपको और आपके परिवार को नव वर्ष की ढेरों मंगल कामनाएं !
    -ज्ञानचंद मर्मज्ञ

    जवाब देंहटाएं
  45. सबसे महत्वपूर्ण यह रहा कि इस वर्ष मेरा " ब्लॉग जगत" में प्रवेश हुआ वो भी एक घटना थी ...और बहुत महत्वपूर्ण घटना ...यहाँ पर आकर मैं धन्य हो गया...इस नाचीज को बहुत सम्मान और स्नेह मिला है.....

    इसलिए आपको २०१० की बधाई .....!!

    जवाब देंहटाएं
  46. इस सार्थक रचना के साथ आपको सपरिवार नव वर्ष की बधाई एवम हार्दिक शुभकामनायें ।

    जवाब देंहटाएं
  47. नये वर्ष की अनन्त-असीम शुभकामनाएं.

    जवाब देंहटाएं
  48. नूतन वर्षागमन के अवसर का लाभ लेते हुए आपको असीम शुभकामनाएं ! अनवरत रहेगी आपके साथ। आपके सार्थक उत्कृष्ट और शुभ संकल्पो के निर्धारित लक्ष्य प्राप्ति शुभाकंक्षा भी। सर्व मंगलम् ॥

    जवाब देंहटाएं
  49. जाते साल की खूबसूरत विदाई और आते साल का खुले दिल से स्वागत वाह क्या कहने ........
    नववर्ष की हार्दिक शुभकामनये

    जवाब देंहटाएं
  50. मंगलमय नववर्ष और सुख-समृद्धिमय जीवन के लिए आपको और आपके परिवार को अनेक शुभकामनायें !

    जवाब देंहटाएं
  51. नववर्ष मुबारक हो आपको एवं आपके परिवार के लिए
    सुखकर एवं मंगलकारी हो...
    ।।शुभकामनाएं के साथ ।।

    "बहुत प्यारा सफ़र रहा 2010 का
    अपना साथ 2011 मे भी बनाए रखना"

    आपका सवाई

    जवाब देंहटाएं
  52. नव-वर्ष २०११ आप को एवं आपके समस्त परिवार को मंगलमय,सुखद एवं उन्नतिकारक हो.

    जवाब देंहटाएं
  53. bahut pyaree post.......
    hum sabhee aapke humsafar hee hai ise jibdagee kee rah ke........
    aasheesh v nav varsh kee hardik shubhkamnae.

    जवाब देंहटाएं
  54. न उदासी, न उन्‍माद, राहत वाली पोस्‍ट, आपको भी नया साल मुबारक.

    जवाब देंहटाएं
  55. वाह जी वाह... इतनी खूबसूरत और प्यारी शुभकामनाएं...
    आपका अंदाज़ वाकई बहुत निराला है..
    पर शुभकामनाओं की सूची में खुद को नहीं पाया... :(
    पर फ़िर ब्लोगर्स के लिए शुभकामनाएं देख तसल्ली हुई...
    शुक्रिया...
    and same goes for you too...

    जवाब देंहटाएं
  56. सुन्दर सन्देश देती रचना.
    -------------
    नववर्ष 2011 आपके व आपके परिवार
    के लिए ढेरों प्रसन्नताएं लाए ,शुभकामनाएँ.

    जवाब देंहटाएं
  57. काफी मेहनत की है आपने इस पोस्ट को तैयार करने में। दिल से नववर्ष मनाने...विदा करने व स्वागत करने का आपका अंदाज मनोहारी है।
    ..मैं पूरे विश्व मैं..मैं को में कर लें।
    ..हमारी भी शुभ कामना।

    जवाब देंहटाएं
  58. सेम टु यू है जी!
    आशीष
    ---
    हमहूँ छोड़के सारी दुनिया पागल!!!

    जवाब देंहटाएं
  59. आपके जज्बे को सलाम करते हुए नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं।

    जवाब देंहटाएं
  60. . आपको नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाये .

    जवाब देंहटाएं
  61. केवल राम जी,

    आपके लेखनी निर्बाध रूप से यूँ ही चलती रहे!

    ब्लॉग पर पधारकर उत्साह वर्धन के लिए, आप तहेदिल से साधुवाद.

    जवाब देंहटाएं
  62. दोनों चित्र बेहद खूबसूरत हैं।
    सुंदर रचना के लिए साधुवाद ढ़ेर सारी बधाईयाँ
    मेरे ब्लॉग से जुड़ने के लिए हार्दिक धन्यवाद!आपका स्वागत है।
    आप को सपरिवार नववर्ष 2011 की हार्दिक शुभकामनाएं .

    जवाब देंहटाएं
  63. आपको सपरिवार नये साल की हार्दिक शुभकामनायें।

    जवाब देंहटाएं
  64. केवल राम जी
    दोनों चित्र बेहद खूबसूरत हैं।
    खूबसूरती को बहुत सुन्दर कैद किया है

    जवाब देंहटाएं
  65. केवल राम जी..
    बहुत ही जबरदस्त लिखा है. आपकी अब तक की सभी पोस्टो में से ......सबसे बेस्ट पोस्ट लगी है
    सुंदर लेखन के लिए एक बार फिर से बहुत बहुत बधाई

    धन्यवाद, मेरे ब्लॉग से जुड़ने के लिए और बहुमूल्य टिपण्णी देने के लिए

    आपका
    संजय भास्कर

    जवाब देंहटाएं
  66. वह रुकता नहीं
    पर कहा तो होता
    उसे लगता तो सही
    मेरा जाना किसी को साल रहा है ....
    नव वर्ष की शुभकामनायें

    जवाब देंहटाएं
  67. बहुत सुन्दर अभिव्यक्ति...
    नववर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं...

    जवाब देंहटाएं
  68. नव वर्ष की बहुत-बहुत बधाई ।

    जवाब देंहटाएं
  69. आदरणीय केवल राम जी,बेहद सराहनीय लेख है.सन्देश उससे भी अच्छा है.बादलों की छांव तले खड़ा और सूरज की रौशनी में नहाया हुआ बर्फ से आच्छादित पहाड़ की तस्वीरें भी शायद पूर्व वर्ष की विदाई और नववर्ष के आगमन की ओर ही इशारा कर रहे हैं.

    जवाब देंहटाएं
  70. अच्छी रचना |नव वर्ष शुभ और मंगलमय हो
    आशा

    जवाब देंहटाएं
  71. केवल जी बहुत ही लाजवाब अंदाज़ में २०१० की बिदाई और २०११ का आगमन मिला आपके ब्लॉग पर ... बहुत ही अचा लगा ... आपको और आपकी समस्त परिवार को नव वर्ष मंगलमय हो ..

    जवाब देंहटाएं
  72. केवल राम जी
    सार्थक रचना
    नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएँ
    बहुत खूबसूरत ब्लॉग मिल गया, ढूँढने निकले थे। अब तो आते जाते रहेंगे।

    जवाब देंहटाएं
  73. सुन्दर रचना ! नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनायें

    जवाब देंहटाएं
  74. Leejiye century bhi poori kar dete hain... Nice writing ..........
    Keep it up... God Bless u

    जवाब देंहटाएं
  75. Congrats on achieving 100 comments. New year has given you a remarkable gift.

    जवाब देंहटाएं
  76. आपने शानदार विदाई दी बर्ष 2010 को और स्वागत किया बर्ष 2011 के आगमन का ।
    बहुत बढ़िया केवल राम जी ।
    अब आपके ब्लोग का Tamplate बहुत अच्छा है। टिप्पणी भी अच्छे से हो पा रही है । आपने सचमुच कायाकल्प कर दिया है ।
    बहुत बहुत आभार जी !

    आपको एवं आपके परिवार को नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनायेँ ।

    जवाब देंहटाएं
  77. मुबारकवाद केवल राम भाई टिप्पणीयोँ के शतक के लिए ।

    जवाब देंहटाएं
  78. bndhuvr aap mere blog pr aaye is hetu mera hardik aabhar swikar kren isi prkar smvad bna rhe
    pun:aabhar
    yh tri pdi nai trh ka chhnd hai ise aage bdhane me aap bhi sahbhagi bne lakknaw me kuchh log is me sahbhagita kr rhe hain
    sb sungl hai
    mail: dr.vedvyathit@gmail.com

    जवाब देंहटाएं
  79. नववर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं

    जवाब देंहटाएं
  80. kewal ji
    bahut khoob, aapne bahut hi achhi tareeke se jaane wale waqt ko vida kiya aur aane wale ka hardik swagat bade anuthe dhang se kiya.
    sahi mayne me aapne waqt ki pahchan karai hai. bahu shandar avam sashkt prastuti karan.
    hardik abhinandan---
    poonam

    जवाब देंहटाएं
  81. इस साल की विदाई और नए वर्ष का अभिनन्दन अच्छा लगा ..नव वर्ष की शुभकामनायें

    जवाब देंहटाएं
  82. बहुत अनूठी पोस्ट है आपकी....नव वर्ष की ढेरों शुभ कामनाएं...

    नीरज

    जवाब देंहटाएं
  83. बिता हुआ समय हमे बहुत सी यादे दे कर जाता है और आने वाला समय कुच्छ अच्छा करते रहने को प्रेरित करता है आपने दोनों को सम्मान दिया जाते साल को प्यार से अलविदा और आने वाले का स्वागत !
    बहुत खुबसूरत पोस्ट बहुत बहुत बधाई दोस्त !
    नया साल आपके लिए बहुत सारी खुशियाँ ले कर आये !

    जवाब देंहटाएं
  84. बहुत ही सुन्दर और सार्थक प्रस्तुती.नए साल का स्वागत करने का अंदाज़ बहुत पसंद आया.नए साल की हार्दिक शुभकामनाये

    जवाब देंहटाएं
  85. आपको नववर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं .

    जवाब देंहटाएं
  86. बहुत ही खूबसूरत अंदाज़ मैं आप ने नए वर्ष का स्वागत किया है मेरी भी शुभकामनाएं|

    जवाब देंहटाएं
  87. यह ब्लॉग बहुत २ सुंदर है.अच्छा लगा पढना.आपकी अभिव्यक्ति शैली प्रभावशाली है केवल जी.

    नव वर्ष की शुभकामनाएँ.

    जवाब देंहटाएं
  88. नव वर्ष 2011 की हार्दिक शुभकामनायें .........!

    जवाब देंहटाएं
  89. नव वर्ष 2011 की हार्दिक शुभकामनायें .........!

    जवाब देंहटाएं
  90. मेरी शुभकामना समाज के हर उस व्यक्ति को है जो हमारे समाज और देश में फैली अव्यवस्था को व्यवस्थित करने में ...और की सामाजिक कुरीतिओं को मिटाने के लिए निरंतर प्रयासरत है।

    समय के हर रंग को समेटे एक उम्दा सन्देश देती प्रस्तुति ....शुभकामनायें आपको भी....

    जवाब देंहटाएं
  91. वाह केवल जी, चलते चलते आपके ब्लॉग पर आया, रुकना ही पड़ा। नए साल की बधाई!

    जवाब देंहटाएं
  92. नव-वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएँ ...

    आपने नव वर्ष की शुभकामनाएँ और बीते वर्ष की विदाई बहुत ही अच्छे तरीके से की है

    जवाब देंहटाएं
  93. बेनामी13/1/11 1:47 pm

    इतनी भावपूर्ण रचना के लिए धन्यवाद, मानवता के प्रति आपने जो भाव प्रकट किया है वो अतुलनीय है.

    जवाब देंहटाएं
  94. kuchh baat hin aapme....jo aapko aur aapki lekhni ko sabse alag kda karti hain...!!!
    mujhe aapke margdarshn me bht kuchh seekhne ki aawshyakta hain...
    aabhar
    dimple

    जवाब देंहटाएं
  95. @>>> Dimple Maheshwari जी
    आपका आभार इस प्रतिक्रिया के लिए ..हम सब एक दुसरे से सीखते हैं ..बेशर्त हैं कि हममें वो नजर होनी चाहिए ...आपने जो सम्मानपूर्ण शब्द अभिव्यक्त किये हैं ...मैं इन पर खरा उतर पाऊं ....शुक्रिया

    जवाब देंहटाएं
  96. ek pal ko aesa laga ki jaise kisi jite jagte insaan ko aap uske saath bitaye..waqt,din,ghante,or second ginbarahe hai...lekin fir se padhna shuru kia to samjh aaya...bhut sundar lagi aapki avhibaykti....likhte rahe...

    जवाब देंहटाएं
  97. बेनामी30/12/11 8:26 pm

    Procedures for Unlock Iphone 4 gary Anybody who owns an apple iphone ought to are generally revealed back additionally they will require unlock iPhone 4 you have g helpful hints, frequently connected with amazing computer software and that is while doing so safe and sound.On the other hand, it is really bothersome in order to uncover somebody's we smartphone if you don't look for a unique apple iphone4 detaching the fasten concerning usage.There are numerous kinds involving advertisings all around you, nonetheless, with no specified understanding on the market, completely lodged, as a result several options some giant money concerning almost nothing. korvax

    जवाब देंहटाएं
  98. बेनामी5/5/12 9:41 pm

    आप समझदार आलोचना के लिए धन्यवाद. मैं और मेरे पड़ोसी सिर्फ इस बारे में कुछ शोध करने की तैयारी कर रहे थे. हम एक हड़पने हमारे स्थानीय पुस्तकालय से एक किताब मिली, लेकिन मुझे लगता है कि मैं इस पद से अधिक सीखा. मैं बहुत से ऐसे महान किया जा रहा है वहाँ से बाहर स्वतंत्र रूप से साझा जानकारी देखने के लिए खुश हूँ.

    जवाब देंहटाएं
  99. बेनामी5/5/12 11:25 pm

    कुछ वाकई दिलचस्प जानकारी आप मुझे एक बहुत written.Aided है, बस मैं क्या खोज रहा था: डी.

    जवाब देंहटाएं
  100. बेनामी6/5/12 3:37 am

    आप समझदार आलोचना के लिए धन्यवाद. मैं और मेरे पड़ोसी सिर्फ इस बारे में कुछ शोध करने की तैयारी कर रहे थे. हम एक हड़पने हमारे स्थानीय पुस्तकालय से एक किताब मिली, लेकिन मुझे लगता है कि मैं इस पद से अधिक सीखा. मैं बहुत से ऐसे महान किया जा रहा है वहाँ से बाहर स्वतंत्र रूप से साझा जानकारी देखने के लिए खुश हूँ.

    जवाब देंहटाएं
  101. बेनामी6/5/12 5:07 am

    अग्रिम धन्यवाद और अच्छी किस्मत! :)

    जवाब देंहटाएं
  102. बेनामी13/5/12 3:46 pm

    आप एक बहुत महान वेबसाइट है, मुझे खुशी है कि मैं इसे याहू के माध्यम से देखा.

    जवाब देंहटाएं
  103. बेनामी13/5/12 5:08 pm

    मैं बहुमूल्य जानकारी आप अपने लेख के लिए भेंट हो की तरह. मैं अपने वेबलॉग बुकमार्क और सुविधा मेरे बच्चों को सही यहाँ आम तौर पर परीक्षण कर सकते हैं. मैं थोड़ा सकारात्मक वे काफी नया सामान का एक बहुत सूचित यहाँ किसी से भी हो जा रहे हैं हूँ!

    जवाब देंहटाएं

जब भी आप आओ , मुझे सुझाब जरुर दो.
कुछ कह कर बात ऐसी,मुझे ख्वाब जरुर दो.
ताकि मैं आगे बढ सकूँ........केवल राम.